9 वीं प्लेनरी मीटिंग के निर्णय




 26 दिसंबर से 30 दिसंबर तक वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया की 8वीं सेंट्रल कमिटी ने पार्टी महासचिव काॅमरेड किम जंग उन की उपस्थिति में अपनी 9वीं प्लेनरी मीटिंग जनवादी कोरिया की क्रांतिकारी राजधानी फ्यंगयांग में आयोजित की थी. इस मीटिंग में पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के सदस्यों के साथ-साथ मंत्रालयों के अधिकारियों और पार्टी के क्षेत्रीय अधिकारियों ने भाग लिया. मीटिंग में पिछले साल के संघर्ष के परिणामों की समीक्षा की गई और आगामी कार्य के लिए स्पष्ट दिशानिर्देश निर्धारित किए गए. 


सबसे पहले, 9वीं प्लेनरी मीटिंग में साल 2023 में जनवादी कोरिया में हुई आश्चर्यजनक प्रगति की जानकारी दी गई. राष्ट्रीय आर्थिक विकास के 12 लक्ष्यों की दिशा में आगे बढ़ने में महत्वपूर्ण प्रगति हुई . रिपोर्ट में कहा गया है कि "राष्ट्रीय आर्थिक विकास के सभी 12 लक्ष्यों को 103 प्रतिशत अनाज उत्पादन, 100 प्रतिशत बिजली, कोयला और नाइट्रोजन उर्वरक उत्पादन  के साथ प्राप्त किया गया था. इसके अलावा 102 प्रतिशत रोल्ड स्टील प्रतिशत, 131 प्रतिशत अलौह धातु, 109 प्रतिशत लॉग, 101 प्रतिशत सीमेंट और साधारण कपड़ा, 105 प्रतिशत समुद्री उत्पाद, 106 प्रतिशत रेलवे माल परिवहन और 109 प्रतिशत निर्माणाधीन मकान के साथ समग्र अर्थव्यवस्था में स्पष्ट उत्पादन वृद्धि देखी गई, जिसमें 220 प्रतिशत मोटर उत्पादन, 208 प्रतिशत ट्रांसफार्मर, 121 प्रतिशत बीयरिंग, 140 प्रतिशत इलेक्ट्रिक जिंक, 121 प्रतिशत सीसा, 113 प्रतिशत कागज, 110 प्रतिशत नमक, 109 प्रतिशत सौंदर्य प्रसाधन, 100 प्रतिशत फ्लैट ग्लास और 104 प्रतिशत मैग्नीशिया क्लिंकर भी शामिल थे.


8वीं पार्टी कांग्रेस के पिछले वर्ष, 2020 में आर्थिक क्षेत्र की कुल वृद्धि की तुलना में, महत्वपूर्ण सूचकांकों का उत्पादन 2023 में बड़े पैमाने पर बढ़ गया, जिसमें आयरन ट्राइऑक्साइड का उत्पादन 3.5 गुना, पिग आयरन 2.7 गुना, रोल्ड स्टील 1.9 गुना , मशीन टूल्स 5.1 गुना, सीमेंट 1.4 गुना और नाइट्रोजन उर्वरक 1.3 गुना और सकल घरेलू उत्पाद 1.4 गुना बढ़ गया.


इसके अलावा "रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि अनाज उत्पादन के लक्ष्य की अति-पूर्ति, समग्र आर्थिक विकास में निर्णायक महत्व की प्रमुख ऊंचाई और लोगों के जीवन की गारंटी, 2023 के लिए आर्थिक कार्यों में प्राप्त सबसे कीमती और मूल्यवान सफलता है.


इससे साबित होता है कि तथाकथित मुख्यधारा की मीडिया की 'अकाल' और 'भुखमरी' की बात झूठी है और यह बात भी कोरी बकवास है कि प्रतिबंधों से जनवादी कोरिया की अर्थव्यवस्था पर ज़रा भी असर नहीं पड़ेगा.


दूसरे, मीटिंग में स्कूली बच्चों के लिए समाजवादी नीति लागू करने में जिम्मेदारी की भावना बढ़ाने का निर्णय लिया गया. काॅमरेड किम जंग उन ने स्कूली बच्चों को स्कूल बैग और अन्य वस्तुओं की आपूर्ति के महत्व पर जोर दिया.


मीटिंग में दक्षिण कोरिया और अमेरिका से निपटने के लिए दिशा-निर्देश तय किए गए. काॅमरेड किम जंग उन ने कहा कि अमेरिकी साम्राज्यवादियों और दक्षिण कोरियाई कठपुतलियों के प्रति सख्त रुख अपनाया जाना चाहिए. दक्षिण कोरियाई कठपुतलियों के लिए उन्होंने कठोर शब्दों में यह कहा कि "वर्तमान में दक्षिण कोरिया एक विकृति और औपनिवेशिक अधीनस्थ राज्य के अलावा और कुछ नहीं है, जिसकी राजनीति पूरी तरह से खराब है , पूरा समाज यांकी संस्कृति से दूषित है, और रक्षा और सुरक्षा पूरी तरह से अमेरिका पर निर्भर है."

जनवादी कोरिया अब दक्षिण कोरिया को दुश्मन मानेगा और उसके साथ पुनर्मिलन की कोशिश नहीं करेगा.

काॅमरेड किम जंग उन ने जनवादी कोरिया के मूल रूप से तथाकथित 'उदार लोकतंत्र के तहत एकीकरण' (पूंजीवाद की स्थापना) करने की इच्छा के लिए दक्षिण कोरियाई कठपुतली शासन की कड़ी आलोचना की.

जनवादी कोरिया अब दक्षिण कोरिया के साथ बातचीत में शामिल होने की कोशिश नहीं करेगा क्योंकि यह समय की बर्बादी है.


काॅमरेड किम जंग उन ने घोषणा की कि जनवादी कोरिया इस वर्ष 3 और सैन्य टोही उपग्रह लॉन्च करेगा. नागरिक सुरक्षा को मजबूत करने के साथ-साथ वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया के जन नागरिक मिलिशिया, मजदूर-किसान रेड गार्ड की युद्ध क्षमताओं को बढ़ाने के काम सहित संभावित युद्ध की पर्याप्त तैयारी की जाएगी.


 वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया की 8वीं केंद्रीय समिति की 9वीं पूर्ण बैठक के निर्णय और निष्कर्ष जनवादी कोरिया के जूछे-उन्मुख समाजवाद के निर्माण और अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत हासिल करने के लिए अनमोल दिशानिर्देश हैं. 9वीं प्लेनरी मीटिंग के निर्णयों को निश्चित रूप से लागू किया जाएगा. काॅमरेड किम जंग उन के नेतृत्व में वर्कर्स पार्टी और जनवादी कोरिया अजेय हैं! 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत के गौरवपूर्ण 70 साल

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत

असहमति का अधिकार