आदर्श दवाखाना


जनवादी कोरिया का एक आदर्श दवाखाना


जनवादी कोरिया की सरकार द्वारा देश भर में आदर्श हाईटेक दवाखाने खोले जा रहे हैं, उसी के तहत राजधानी फ्यंगयांग के मोरानबोंग इलाके में यह दवाखाना खोला गया है. 

24 घंटे खुले रहने वाले इस दो मंजिल हाईटेक दवाखाने में पहली मंजिल पर दवाईयों की बिक्री (समाजवादी कोरिया में दवाईयों की कीमत हमारे यहाँ के माचिस की कीमत के बराबर ही है) , मुफ्त जांच की सुविधाएं और मुफ्त डाॅक्टरी सलाह दी जाती है. यहाँ  आने वाले लोगों को  दवाईयों और सुविधाओं की विस्तृत जानकारी देने के लिए रोबोट भी है. वहीं दूसरी मंजिल पर दवाईयां बनाई और रखी जाती हैं साथ ही उनका विश्लेषण भी किया जाता है. यहाँ ज्यादातर देशी चिकित्सा पद्धति की दवाईयां दी जाती हैं जिन्हें स्थानीय जड़ी बूटियों से बनाया जाता है.

 
यहाँ यह स्पष्ट करना आवश्यक है कि जनवादी कोरिया में परंपरागत देशी और विदेशी दोनों तरह की चिकित्सा पद्धति समानांतर रूप से चलती हैं. मरीजों के फायदे के लिए दोनों तरह की चिकित्सा पद्धति अपनाई जाती है. जनवादी कोरिया से संबंधित फेक न्यूज की सबसे बड़ी फैक्ट्री दक्षिण कोरिया के मुताबिक जनवादी कोरिया में  1990 के दशक में देश के बेहद मुश्किल हालात में दवाईयों की भारी कमी के चलते देशी चिकित्सा पद्धति के अपनाई गई, पर यह एकदम झूठ है.
जनवादी कोरिया में 1950 के दशक से ही देशी चिकित्सा पद्धति पर जोर दिया जा रहा है. 1961 से देश के सभी मेडिकल काॅलेजों में छात्रों को देशी विदेशी दोनों चिकित्सा पद्धति एक साथ पढ़ाई जा रही हैं. इस वजह से वहाँ के डाॅक्टर मरीजों के इलाज में दोनों तरह की चिकित्सा विधियों का प्रयोग कर सकते हैं. मरीजों को इससे अधिकतम लाभ ही होता है. इस मिश्रित चिकित्सा पद्धति से जनवादी कोरिया के डाॅक्टरों  ने कितने ही मरीजों को पूरी तरह से ठीक भी कर दिया है. विशेषकर उच्च रक्तचाप, मधुमेह जैसी बीमारियों के इलाज में  कई महत्वपूर्ण आयाम भी स्थापित किए हैं.

 
जनवादी कोरिया की ऐसी मिश्रित चिकित्सा पद्धति को दक्षिण कोरिया में अवैज्ञानिक और अंधविश्वास कहकर खारिज कर दिया जाता है पर विश्व स्वास्थ्य संगठन जैसी अंतर्राष्ट्रीय संस्थाऐं भी परंपरागत चिकित्सा पद्धति में बहुत दिलचस्पी ले रही है और उससे संबंधित कई अनुसंधान भी सक्रिय रूप से करवा रही हैं.

काॅमरेड किम जंग उन के कार्यकाल में देश भर में  उच्च कोटि की देशी दवाईयों के उत्पादन के लिए नए कारखाने खोले जा रहे हैं और पुराने कारखानों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है.

सनद रहे जनवादी कोरिया की समाजवादी व्यवस्था के तहत वहाँ सभी को मुफ्त चिकित्सा उपलब्ध है.  वहाँ के हरेक डाक्टर का इलाका बंटा रहता है. उस इलाके में रहने वाले प्रत्येक परिवार के सदस्यों की संबंधित डाक्टर द्वारा नियमित स्वास्थ्य जांच की जाती है और बीमारी से बचाव के उपाय बताए जाते हैं. दवाखाने के एक कर्मचारी के मुताबिक  इलाके के सभी मरीजों के आंकड़े उस इलाके के दवाखाने के सिस्टम में फीड किए जाते हैं जिससे मरीजों का वैज्ञानिक तरीके से देखभाल की जा सके. दवाखाने की मैनेजर का कहना था कि दो साल पहले देश में कोविड महामारी के दौर में काॅमरेड किम जंग उन ने दवाखानों  का दौरा किया था और आदर्श दवाखानों की आवश्यकता पर जोर दिया और उसी के तहत देश भर में ऐसे आदर्श दवाखाने खोले जा रहे हैं.

जनवादी कोरिया की वर्कर्स पार्टी और सरकार  के लिए जनता की बेहतर स्वास्थ्य सुविधा एक "महानतम क्रांतिकारी कार्य" है.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत के गौरवपूर्ण 70 साल

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत

असहमति का अधिकार