जनवादी कोरिया के तीव्र विकास का रहस्य


जनवादी कोरिया शत्रुतापूर्ण ताकतों के कठोर प्रतिबंधों के बावजूद निरंतर विकास करते हुए आश्चर्यजनक गति से आगे बढ़ रहा है. इसका रहस्य क्या है?

पिछली पीढ़ियों की संघर्ष की भावना को हमेशा याद रखना और उनकी इसी परंपरा को आगे बढ़ाना जनवादी कोरिया की जनता के उत्कृष्ट लक्षणों में से एक कहा जा सकता है. इतना ही नहीं इस देश के पास अमेरिका द्वारा शुरू किए गए कोरियाई युद्ध (1950-1953) के विध्वंस को कम समय में दूर करने और केवल 14 वर्षों में समाजवादी औद्योगिकीकरण पूरा करने का रिकॉर्ड है.विशेष रूप से, 1970 और 1980 के दशक में अर्थव्यवस्था और संस्कृति के सभी क्षेत्रों में इसने जो तीव्र प्रगति की, वह आज भी इसके लोगों को उनके संघर्ष में प्रोत्साहित कर रही है.

1970 के दशक में इसने दस लाख बुद्धिजीवियों को प्रशिक्षित किया, उनर्युल खदान की  बड़ी, लंबी दूरी की कन्वेयर बेल्ट और फ्यंगयांग मेट्रो जैसी विशाल निर्माण परियोजनाओं को अंजाम दिया और विनाशकारी मौसम की स्थिति के बावजूद साल-दर-साल अच्छी फसल प्राप्त की.1980 के दशक की शुरुआत में बने ग्रैंड पीपल्स स्टडी हाउस की निर्माण गति 1960 के दशक में बने फ्यंगयांग ग्रैंड थिएटर की तुलना में छह गुना तेज और 1970 के दशक में बने फ्यंगयांग इंडोर स्टेडियम की तुलना में 5.5 गुना तेज थी.किम इल संग स्टेडियम का नवीनीकरण प्रोजेक्ट फ्यंगयांग ग्रैंड थिएटर की तुलना में 18 गुना तेज और फ्यंगयांग इंडोर स्टेडियम की तुलना में 16.5 गुना तेज गति से किया गया था। वेस्ट सी बैराज, 10,000 टन का प्रेस और बड़े आकार का ऑक्सीजन प्लांट भी 1980 के दशक में बनाया गया था.

इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए जनवादी कोरिया की मेहनतकश जनता ने हर साल फ्यंगयांग में एक नई आवासीय टाउनशिप बनाई है, जिसकी शुरुआत छांगजिन स्ट्रीट से होती है और अब वे हर साल 10,000 फ्लैट बना रहे हैं. उन्होंने देश को परमाणु शक्ति बनाने का महान उद्देश्य केवल चार वर्षों में पूरा किया, जो मौजूदा संसाधनों का उपयोग करके 20 या 30 वर्षों में भी असंभव होता.

अप्रैल 2023 में दक्षिण फ्यंगआन प्रांत में एक कोयला खदान के खनिकों ने त्रैमासिक योजना को 4 प्रतिशत से अधिक पूरा करते हुए अतिरिक्त मात्रा में कोयले का उत्पादन करके उत्पादन में वृद्धि के लिए एक अभियान की लौ जलाई. ऐसा करने की प्रेरणा उन्हें 1970 के दशक की पूर्ववर्ती पीढ़ियों की परंपरा से में मिली, जिन्होंने अधिक कोयला उत्पादन के लिए एक समाजवादी, देशभक्तिपूर्ण अभियान शुरू किया था और उसका नेतृत्व किया था. जनवादी कोरिया इसी परंपरा को शानदार ढंग से आगे बढ़ाते हुए सुबह-शाम बदल रहा है.


जनवादी कोरिया की वर्कर्स पार्टी का नेतृत्व

जनवादी कोरिया की वर्कर्स पार्टी का सही नेतृत्व भी उसकी की तीव्र प्रगति का कारण है.पार्टी विकास की वैज्ञानिक और बुद्धिमानी के आधार पर सही रास्ते पर समाजवादी शक्ति के निर्माण के लिए कोरियाई जनता का मार्गदर्शन कर रही है.

पार्टी ने आत्मनिर्भरता से समृद्धि प्राप्त करने की जो लाइन आगे रखी, वह किसी भी वैश्विक आर्थिक संकट में भी देश की अर्थव्यवस्था को स्थिर एवं सतत विकास की ओर उन्मुख कर सकती है.

पार्टी के बुद्धिमान नेतृत्व ने धातु और रासायनिक उद्योगों को सहारा देकर देश की आत्मनिर्भर राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की नींव मजबूत की है, जो शक्तिशाली रूप से इसकी तीव्र आर्थिक वृद्धि को आगे बढ़ा रही है.

पार्टी के जेनरल सेक्रेट्री काॅमरेड किम जंग उन की उत्कृष्ट संगठनात्मक क्षमता और दृढ़ता भी जनवादी कोरिया की तीव्र विकास की गारंटी प्रदान करती है.

दुनिया का अपनी तरह का सबसे बड़ा रयॉन्फ़ो ग्रीनहाउस फ़ार्म इसका एक अच्छा उदाहरण है. काॅमरेड किम जंग उन ने व्यक्तिगत रूप से इसके निर्माण का प्रस्ताव रखा. परियोजना के लिए शक्तिशाली निर्माण बलों का लामबंद किया और बुद्धिमानी से निर्माण की पूरी प्रक्रिया का नेतृत्व किया, जिससे केवल 230 दिनों में ही आधुनिक विशालकाय ग्रीनहाउस बनाया जा सका. वर्कर्स पार्टी सभी स्तरों पर अपने संगठनों को संगठित करके, राष्ट्रीय आर्थिक विकास के लिए पंचवर्षीय योजना के लक्ष्यों को प्राप्त करने के संघर्ष में देश भर के लोगों को एक मजबूत प्रोत्साहन दे रही है.


पार्टी के इरादे के अनुरूप, जनवादी कोरिया के लोग बड़े पैमाने पर समाजवादी अनुकरण अभियान, समाजवादी देशभक्ति आंदोलन और क्रांतिकारी जन आंदोलन चला रहे हैं, जिसका मुख्य उद्देश्य एक दूसरे की मदद करना और उन्हें आगे बढ़ाना, दूसरों से सीखना और अच्छे अनुभवों का आदान-प्रदान करना है. इस दौरान जनता का राजनीतिक उत्साह और रचनात्मक पहल में उल्लेखनीय रूप से वृद्धि हुई है, और यह जनवादी कोरिया के तीव्र विकास का एक और रहस्य है.


समाजवाद और देशभक्ति की प्रबल भावना वाले लोग



जनवादी कोरिया की तीव्र प्रगति का एक और रहस्य इसके लोगों द्वारा प्रदर्शित देशभक्ति और समाजवाद के प्रति अटूट श्रद्धा है जो हमेशा देश का समर्थन करते हैं, चाहे स्थिति कितनी भी कठिन क्यों न हो. पर पश्चिमी और दक्षिण कोरियाई  कारॅपोरेटी मीडिया वहाँ के लोगों की इसी समाजवादी और देशभक्ति की भावना को बंधुआ मजदूरी और शासन की क्रूरता के रूप में दुष्प्रचारित करता रहता है.

फरवरी 2022 में एक आवासीय परियोजना की शुरुआत के बाद एक साल से कुछ अधिक समय में 204,100 से अधिक युवा पुरुषों और महिलाओं ने स्वेच्छा से फ्यंगयांग के ह्वासंग क्षेत्र में आवास निर्माण स्थल पर रात में काम किया.

इससे पहले, 140,000 युवाओं ने सोंगह्वा स्ट्रीट में 10,000 फ्लैट बनाने की परियोजना के लिए काम किया था. अपने देश की समृद्धि में योगदान देने की इच्छा से प्रेरित होकर, देश के कई अन्य देशभक्त युवा अपने प्रिय घरों से बहुत दूर खेतों, कोयला खदानों और अन्य खदानों, प्रमुख निर्माण स्थलों, दूरदराज के पहाड़ी गांवों के स्कूलों या दूर-दराज के द्वीपों पर काम करने के लिए स्वेच्छा से गए. इसमें पूंजीवादी मीडिया में एलीट शहर के रुप में दुष्प्रचारित फ्यंगयांग के युवा भी शामिल हैं.

दूसरे लोग भी प्रशंसनीय कार्य कर रहे हैं. वे अपने माता-पिता के रूप में वंचित वृद्ध लोगों की देखभाल कर रहे हैं; वे अपने पड़ोस में एक-दूसरे की मदद करना पसंद करते हैं; और ऐसे लोग भी हैं जो देश की संपत्ति, जंगलों की देखभाल कर रहे हैं, या अपने पूरे जीवन भर कठिन कार्यों में ईमानदारी से काम कर रहे हैं, चाहे उनकी सराहना की जाए या नहीं.

मई 2022 में जब देश में घातक वायरस के प्रवेश के बाद एक गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट उत्पन्न हुआ, तो वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया और जनवादी कोरिया की सरकार को पूरे देश में क्षेत्रों और इकाइयों को बंद करने का सशक्त कदम उठाना पड़ा. इसका मतलब सभी परिवारों और नागरिकों के लिए अतीत की तुलना में कई गुना अधिक कठिनाइयाँ थीं, राज्य के मामलों का तो जिक्र ही नहीं किया गया था, क्योंकि देश के कुछ हिस्सों या क्षेत्रों में ही नहीं, बल्कि पूरे क्षेत्र में सभी यात्राएँ और गतिविधियाँ इस हद तक प्रतिबंधित थीं कि सामान्य कार्य और गतिविधियों की लय नष्ट हो गई.

इसके बावजूद, जनवादी कोरिया की जनता ने आपातकालीन महामारी विरोधी कार्य के संबंध में जारी किए गए सभी नियमों और निर्देशों को स्वीकार किया. उन्होंने स्वेच्छा से और कर्तव्यनिष्ठा से उनका पालन किया और बिना किसी असफलता के उन्हें क्रियान्वित किया, जिससे महामारी विरोधी अभियान में जीत 90 दिनों में ही हासिल हुई.

सभी नागरिक स्वेच्छा से देश के हितों को अपने निजी और पारिवारिक मामलों से पहले रखते है़

समाजवाद और  देशभक्ति की ऐसी भावना के चलते जनवादी कोरिया के  लोग अपनी बुद्धि और उत्साह को देश के समाजवादी निर्माण के लिए समर्पित कर रहे हैं, और जनवादी कोरिया दिन दूनी और रात चौगुनी की गति से आगे बढ़ रहा है.

जनवादी कोरिया की इसी सच्चाई से साम्राज्यवादी और उसके पिछलग्गू भयंकर खौफज़दा हैं इसलिए वे अपने पैरों में लोटने वाली मीडिया, चाटुकार बुद्धिजीवियों के द्वारा जनवादी कोरिया के बारे में दिनरात प्रचंड झूठ कहलवाते रहते हैं. अगर जनवादी कोरिया इसी तथाकथित मुख्यधारा की मीडिया के अनुसार दसवें हिस्से के बराबर भी खराब होता तो दक्षिण कोरिया में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून नहीं होता, साथ ही पश्चिम में और कहीं भी जनवादी कोरिया के समर्थकों को गिरफ्तार नहीं किया जाता या नौकरियों से निकाला नहीं किया जाता.


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत के गौरवपूर्ण 70 साल

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत

असहमति का अधिकार