वाटर पार्क में मस्ती

 इन दिनों जनवादी कोरिया में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. इसलिए जनता सरकारी वाटर पार्कों की ओर भारी संख्या में जा रही है.

 वाटर पार्क के प्रबंधन ने भी जनता को बेहतरीन सेवा मुहैया कराने के लिए इंतजाम किए हैं. सबसे ज्यादा जोर साफ पानी प्रदान करने में दिया जा रहा है ताकि जनता बिना किसी फिक्र के जलक्रीड़ा का भरपूर आनंद ले सके. वाटर पार्क में ज्यादातर कारखाना और खेत मजदूर और उनके परिवारों के ही सदस्य हैं. 

अमेरिका, भारत, दक्षिण कोरिया जैसे पूंजीवादी देशों में आम मजदूरों और उनके परिवारों को ऐसे शानदार वाटर पार्क में जाना बहुत बड़ी विलासिता है और एक तरह से असंभव ही है. साथ ही जनवादी कोरिया के वाटर पार्कों का प्रवेश शुल्क भी बहुत कम है क्योंकि समाजवादी व्यवस्था में जनता के मनोरंजन का प्रबंध करना राज्य का परम कर्तव्य है, पूंजीवादी देशों में जनता के मनोरंजन के साधनों पर अधिकतर निजी क्षेत्र का ही कब्जा होता है और उसका परम और एकमात्र उद्देश्य ही मुनाफा होता है.

इसके अलावा लोगों के बीच काॅरपोरेटजीवी मीडिया और काॅरपोरेट की मैनेजिंग कमिटी यानि लिबरल डेमोक्रेसी वाली सरकार या खुद काॅरपोरेट द्वारा खरीद लिए या खुद को बेच दिए तथाकथित बुद्धिजीवियों द्वारा फैलाए इस झूठ का खात्मा हो जाना चाहिए कि "जनवादी कोरिया के लोग बहुत ही नीरस जीवन जीते हैं ".

जनवादी कोरिया के गाँव गाँव तक में स्तरीय सांस्कृतिक सुविधाएं और मनोरंजन केंद्र हैं. वहाँ की राजधानी फ्यंगयांग जिसकी आबादी 30 लाख है वहाँ प्रति व्यक्ति 58 वर्ग मीटर हरित स्थान के अलावा सांस्कृतिक सुविधाएं, स्वास्थ्य और मनोरंजन केंद्र हैं जो समान आबादी वाले दुनिया के अन्य शहरों से ज्यादा है. 

इसके अलावा, जनवादी कोरिया होकर आए कई विदेशी अक्सर टिप्पणी करते हैं कि वे देश में जहाँ भी गए वहाँ उन्होंने स्थानीय लोगों को अच्छे कपड़े पहने देखा और लोग भी तनावमुक्त और प्रसन्नचित्त दिखे.

इसकी वजह देश की समाजवादी नियोजित आर्थिक प्रणाली के तहत मिले सामाजिक लाभ हैं जैसे नौकरी की सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा और सवैतनिक सालाना छुट्टियां जो अधिकांश देशों में विलासिता हैं, लेकिन ये जनवादी कोरिया के प्रत्येक नागरिक का सांविधानिक अधिकार हैं.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत के गौरवपूर्ण 70 साल

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत

असहमति का अधिकार