2022 जनवादी कोरिया में निर्माण का वर्ष

 

बीता साल 2022 जनवादी कोरिया में र्निर्माण का साल भी रहा. राजधानी फ्यंगयांग जैसे शहरी इलाकों में इस एक साल की अल्पावधि में जनता के रहने के लिए बहुमंजिली इमारतों वाले शानदार नए टाउनशिप तैयार हो गए तो वहीं देश के ग्रामीण क्षेत्रों  का कायाकल्प जोरशोर से हुआ और अभी भी जारी है. 


28 दिसंबर 2021 को जनवादी कोरिया की वर्कर्स पार्टी की 8 वीं सेंट्रल कमिटी की चौथी प्लेनरी मीटिंग में देश के ग्रामीण क्षेत्रों के आधुनिकीकरण का निर्णय लिया गया और जून 2022 में भी सेंट्रल कमिटी की पांचवीं प्लेनरी मीटिंग में भी देश के ग्रामीण क्षेत्रों के कायाकल्प और आधुनिकीकरण के निर्णय को दुहराया गया. जाहिर है एक साल के अंदर देश के सारे ग्रामीण क्षेत्रों का आधुनिकीकरण नहीं पूरा किया जा सकता पर अगले 2-3 सालों में जनवादी कोरिया के सारे गाँव आधुनिक घर और बाकी सारी शहरी स्तर की सुविधाओं से लैस हो जाऐंगे. 

वीडियो देखने से पता चलता है कि शहरों के अलावा वहाँ के ग्रामीण क्षेत्रों में वृहत् स्तर पर कैसे आधुनिक घर खड़े किए जा रहे हैं. यहाँ ध्यान देने योग्य बात है कि इस पृथ्वी या ब्रहमाण्ड में जनवादी कोरिया इकलौता देश है जहाँ की सरकार देश के सभी नागरिकों को बिल्कुल मुफ़्त में घर देती है (शहरी इलाकों में बिजली, पानी और गैस का भारतीय मुद्रा में  तकरीबन 20 या 30 पैसे का बिल्कुल ही मामूली मासिक शुल्क लगता है, जिसे लगभग मुफ्त ही समझा जाना चाहिए.वहीं कस्बाई और ग्रामीण क्षेत्रों में यह एकदम मुफ्त है). जनवादी कोरिया के दुश्मन पूंजीवाद और उसका सबसे बड़ा सरगना अमेरिका और उसका सबसे बड़ा दुम छल्ला दक्षिण कोरिया उसके खिलाफ दिन रात कुत्सा प्रचार करता रहता है. इन घरों के बारे में भी दक्षिण कोरिया यह झूठ फैलाता रहता है कि ये सब घटिया या निम्नस्तरीय चीजों से बनाए गए घर हैं और ज्यादा नहीं टिकेंगे. कुछ तो इन घरों को प्रोपेगेंडा के लिए बनाया गया फिल्मी सेट भी कहते हैं.

आवास निर्माण वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया जिसका मुख्य उद्देश्य ही जनता के कल्याण को बढ़ावा देना है, की सर्वोपरि  नीति है.  और यह कोई पूंजीपतियों की दलाली करने वाली अवसरवादी,फर्जी सामाजिक न्याय वाली पार्टी तो है नहीं. वहाँ कभी भी घरों, बाड़ों और बाहरी दीवारों को अनमने ढंग से नहीं बनाया जाता. क्योंकि आवास निर्माण जनवादी कोरियाई शैली की समाजवादी सभ्यता का भी निर्माण है. अनमने ढंग से बनाए जाने की बात कहने  वाले लोग जनवादी कोरिया की अपनी जनता के भौतिक और सांस्कृतिक जीवन में निरंतर सुधार लाने  वाली समाजवादी व्यवस्था से या तो अनभिज्ञ हैं या फिर वे जानबूझकर ऐसा करते हैं कि उनकी मानव द्रोही पूंजीवादी व्यवस्था का भांडा न फूट जाए.

नए साल 2023 में भी जनवादी कोरिया के खिलाफ समाजवाद के दुश्मनों द्वारा नए नए झूठ गढ़े जाऐंगे पर जनवादी कोरिया  जनता को ही अपना ईश्वर मानने वाली वर्कर्स पार्टी के लाल झंडे के नेतृत्व में अदम्य साहस और मजबूत आत्मनिर्भरता के साथ आगे बढ़ता ही चला जाएगा.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत के गौरवपूर्ण 70 साल

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत

असहमति का अधिकार