स्मार्ट फार्म


जनवादी कोरिया में विगत 15 मार्च को विश्वस्तरीय अत्याधुनिक खांगदोंग ग्रीनहाउस फार्म को जनता के लिए खोल दिया गया.



इस ग्रीनहाउस का आंतरिक और बाहरी हिस्सा अद्वितीय था.




बेलनाकार खेती उपकरण, अर्धगोलाकार ग्रीनहाउस, ग्रीनहाउस के अंदर लाल रोशनी, और ग्रीनहाउस खेती विधि जो हाइड्रोपोनिक खेती प्रतीत होती है, ने ध्यान आकर्षित किया.


इसमें देखने वाली पहली चीज़ 'बेलनाकार सब्जी [सब्जी] खेती उपकरण' है, जिसे डोनट के आकार का खेती उपकरण माना जाता है. यह उपकरण पोषक तत्व अवशोषण दर और प्रकाश उपयोग दक्षता में श्रेष्ठ है क्योंकि खेती की ट्रे एक निरंतर चक्र पर घूमती है और सब्जियों की फसलें एक प्रकाश स्रोत के चारों ओर एक बेलनाकार आकार में व्यवस्थित होती हैं.

इस ग्रीनहाउस में, दिन और रात के चक्र को मनचाहे ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है और तापमान, आर्द्रता और कार्बन डाइऑक्साइड जैसे सभी पर्यावरणीय कारकों को भी सटीक रूप से नियंत्रित किया जा सकता है, और  पौधे लगाकर  लगभग 20 दिनों में फसल की कटाई की जा सकती है . साथ ही एक छोटे से खेत में दर्जनों बेलनाकार सब्जी खेती उपकरणों का उपयोग करके,  एक वर्ष में आश्चर्यजनक रूप से बड़े पैमाने पर सब्जी की फसल पैदा की जा सकती है.


जब अप्रैल 2023 में यह ज्ञात हुआ कि जनवादी कोरिया हाइड्रोप्रोनिक उपकरण विकसित कर रहा है, तो  जनवादी कोरिया के बारे में हमेशा झूठ और जहर उगलने वाले दक्षिण कोरिया के मीडिया ने दावा किया था कि जनवादी कोरिया में इसे विकसित मुश्किल होगा क्योंकि इसके लिए बिजली की आवश्यकता है और प्रारंभिक निवेश लागत अपेक्षाकृत अधिक है. पर जनवादी कोरिया ने दुश्मनों के सारे अनुमानों को धत्ता बताते हुए ऐसा उपकरण अपने बूते पर विकसित कर लिया.

विशेष रूप से, इस बेलनाकार उपकरण में  लाल और नीली रोशनी को मिलाकर मैजेंटा रंग की रोशनी का उपयोग किया जाता है जो पौधों में प्रकाश संश्लेषण को सक्रिय करता है.
और इस वर्तमान बेलनाकार सब्जी खेती उपकरण में, स्वादिष्ट और पौष्टिक पत्तेदार सब्जियां और अन्य सब्जियां, जिनमें बुरु [सलाद], चीनी गोभी, सरसों का पत्ता, और तिल का साग शामिल हैं, प्रचुर मात्रा में उगाई जा रही हैं.


अद्वितीय वास्तुशिल्प सौंदर्य वाले इस फार्महाउस में देखने लायक दूसरी चीज़ अर्धगोलाकार ग्लास हाइड्रोपोनिक ग्रीनहाउस है.


इसमें एक सीढ़ी-प्रकार की रोटरी मल्टी-लेयर खेती उपकरण शामिल है,  जो खेती की प्लेटों को लंबवत रूप से घुमाकर फसलों के लिए संतुलित खेती की स्थिति की गारंटी देता है, और एक बहु-परत खेती उपकरण है.


इस ग्रीनहाउस में जिसका क्षेत्रफल केवल कुछ सौ वर्ग मीटर है, इसमें प्रति वर्ष 10 बार खेती करके बड़ी मात्रा में उच्च गुणवत्ता वाली सब्जियां पैदा की जा सकती हैं.





साथ ही जनवादी कोरिया में सारे ग्रीनहाउस कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) और स्वचालन प्रणालियों का उपयोग करके संचालित किए जाते हैं. पर खांगदोंग ग्रीनहाउस एक आधुनिक ग्रीनहाउस फार्म है जो पिछली पीढ़ी की तुलना में एक पीढ़ी अधिक उन्नत है. और भविष्य में जनवादी कोरिया में खांगदोंग ग्रीनहाउस फार्म के तर्ज पर कई ग्रीनहाउस फार्म विकसित किए जाऐंगे.
काॅरपोरेट मीडिया हर साल की तरह लोगों के सामने दुनिया के सबसे उन्नत समाजवादी देश में अकाल और भुखमरी की झूठी खबरें परोसता रहेगा और लोग जनवादी कोरिया के बारे में मूर्ख बनते रहेंगे जिनमें कम्युनिस्टों का एक तबका भी शामिल है.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत के गौरवपूर्ण 70 साल

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत

असहमति का अधिकार