2023: जनवादी कोरिया के लिए विजय का वर्ष

 जनवादी कोरिया के लिए विजय का वर्ष


2023 में जनवादी कोरिया ने खुद को एक शक्तिशाली समाजवादी देश के रूप में विकसित करने के लक्ष्य की दिशा में एक और बड़ा कदम आगे बढ़ाया.



अमेरिका और उसकी कठपुतलियों के, हताश प्रयास

ऐसा लगता है कि "दुनिया की एकमात्र महाशक्ति" जनवादी कोरिया से निपटने में ताकत खो रही है.पश्चिमी देशों और अन्य सभी कठपुतली ताकतों को द्विपक्षीय टकराव में घसीटकर भी, संयुक्त राज्य अमेरिका स्थिति को बदलने में विफल रहा है.

2023 में, पिछले वर्षों के विपरीत, कोरियाई प्रायद्वीप और आसपास के क्षेत्र में अमेरिकी नेतृत्व वाली सेनाओं द्वारा आयोजित संयुक्त सैन्य अभ्यास वर्ष के अधिकांश समय तक जारी रहा. ऐसे अभ्यासों का एक-एक करके नाम लेना और उनके पैमाने के बारे में विस्तार से बताना जरूरी नहीं होगा, लेकिन उल्लेखनीय बात यह है कि अमेरिकी परमाणु विमान वाहक और रणनीतिक परमाणु बमवर्षक हर बार दिखाई दिए. जाहिर है, ऐसी हरकतें जनवादी कोरिया को अपने परमाणु कार्यक्रम को आगे बढ़ाने और आर्थिक निर्माण पर संसाधनों को केंद्रित करने से रोकने के लिए बनाई गई है.


2023 में कोरियाई प्रायद्वीप के आसपास के क्षेत्र में एक नया सैन्य गुट बनाने का प्रयास हुआ. नाटो का एशियाई संस्करण आकार ले रहा है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया त्रिपक्षीय सैन्य गठबंधन की स्थापना को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं. नाटो जहाज कोरियाई प्रायद्वीप के पास दिखाई दिए. स्पष्ट है कि ये सभी युद्धाभ्यास, जिनका उद्देश्य सहयोगियों के बीच घनिष्ठ संबंध सुनिश्चित करना है,इस क्षेत्र में शक्ति संतुलन को बाधित करेंगे और अंततः, हथियारों की होड़ और युद्ध को आमंत्रित करेंगे.

अमेरिका की दुर्भावना जनवादी कोरिया के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप से भी आगे निकल गई. अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में, संयुक्त राज्य अमेरिका अक्सर अपने मानवाधिकारों की स्थिति, राजनयिक संबंधों और संवैधानिक परिवर्तनों के मुद्दे उठाते हुए, आत्मरक्षा क्षमता के लिए अपने कार्यक्रम पर अड़े रहने के लिए जनवादी कोरिया को दोषी ठहराता है.

अमेरिकी नेतृत्व वाली सेनाएं जनवादी कोरिया के आर्थिक विकास में बाधा डालने के लिए किसी भी हद तक चली गईं.

 

जनवादी कोरिया के एक प्रकाशन के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को छोड़कर, संयुक्त राज्य अमेरिका ने साल 2000 से 460 से अधिक अवसरों पर इस समाजवादी देश के खिलाफ अलग-अलग प्रतिबंध लगाए। ऐसे प्रतिबंध वर्ष पूरे 2023 में  जारी रहे.

संक्षेप में,साल 2023 ने संयुक्त राज्य अमेरिका और उसकी कठपुतली ताकतों ने एक शक्तिशाली समाजवादी राष्ट्र के निर्माण के लिए जनवादी कोरिया की प्रगति को रोकने की कोशिश में चरम सीमा तक जाते हुए देखा. इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि जनवादी कोरिया अपने विरोधियों के प्रति सख्त रुख रखता है और इसके लोगों में स्वतंत्रता की पूरी भावना है, यह स्पष्ट है कि शत्रुतापूर्ण ताकतों का अंतिम उद्देश्य इस समाजवादी देश को उसकी संप्रभुता और स्वतंत्र विकास के अधिकारों से वंचित करना है.और उसके अस्तित्व को मिटाना है.


कौन जीता ?

2023 में जनवादी कोरिया ने शत्रुतापूर्ण ताकतों के प्रतिबंधों और अन्य शातिर युद्धाभ्यासों से बेफिक्र होकर सैन्य, आर्थिक और कूटनीतिक रूप से उल्लेखनीय प्रगति की. वो कहावत तो सुनी ही होगी कि हाथी चले बाजार कुत्ता भूकें हजार! 



सबसे पहले, जनवादी कोरिया ने अपनी रक्षा क्षमता को मजबूत करने में एक छलांग हासिल की. जनवादी कोरिया ने इस साल कई रणनीतिक हथियार विकसित किए. जिनमें आईसीबीएम ह्वासंगफो -18,  पानी के नीचे हमला करने वाली परमाणु मानव रहित पनडुब्बी हेइल, परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम रणनीतिक क्रूज मिसाइल, रणनीतिक टोही ड्रोन, बहुउद्देश्यीय हमला ड्रोन, सामरिक परमाणु पनडुब्बी और टोही उपग्रह शामिल है . ये सभी अमेरिका के कीचड़ उछालने के अभियान और कोरियाई प्रायद्वीप के पास परमाणु हथियारों की तैनाती के लिए जनवादी कोरिया का जवाब हैं.

दूसरा, शत्रुतापूर्ण ताकतों द्वारा कठोर प्रतिबंधों और कठिन परिस्थितियों का सामना करने के बावजूद, जनवादी कोरिया ने वर्ष 2023 के लिए निर्धारित 12 आर्थिक विकास लक्ष्यों को हासिल किया:103 प्रतिशत अनाज उत्पादन, 100 प्रतिशत बिजली, कोयला और नाइट्रोजन उर्वरक के साथ प्राप्त किया गया था. इसके अलावा 102 प्रतिशत रोल्ड स्टील  प्रतिशत, 131 प्रतिशत अलौह धातु, 109 प्रतिशत लॉग, 101 प्रतिशत सीमेंट और साधारण कपड़ा, 105 प्रतिशत समुद्री उत्पाद, 106 प्रतिशत रेलवे माल परिवहन और 109 प्रतिशत निर्माणाधीन मकान के साथ  समग्र अर्थव्यवस्था में स्पष्ट उत्पादन वृद्धि देखी गई, जिसमें 220 प्रतिशत मोटर उत्पादन, 208 प्रतिशत ट्रांसफार्मर, 121 प्रतिशत बीयरिंग, 140 प्रतिशत इलेक्ट्रिक जिंक, 121 प्रतिशत सीसा, 113 प्रतिशत कागज, 110 प्रतिशत नमक, 109 प्रतिशत सौंदर्य प्रसाधन, 100 प्रतिशत फ्लैट ग्लास और 104 प्रतिशत मैग्नीशिया क्लिंकर भी शामिल थे.







इसके अतिरिक्त 2023 में  अनगिनत नई फ़ैक्टरियाँ और उत्पादन के साधन विकसित किए गए, जो घरेलू स्तर पर उपलब्ध सामग्रियों और ईंधन से संचालित होते हैं, उदाहरण के लिए, किम छेक आयरन एंड स्टील कॉम्प्लेक्स में ऊर्जा-बचत करने वाली ऑक्सीजन हीट ब्लास्ट फर्नेस.विशेष ध्यान देने योग्य तथ्य यह है कि जनवादी कोरिया की सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की आठवीं कांग्रेस द्वारा निर्धारित पुनर्समायोजन और सुदृढीकरण की रणनीति को मुख्य रूप से लागू करने वाली इसकी सभी आर्थिक शाखाओं के परिणामस्वरूप देश की आर्थिक क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. धातुकर्म और रासायनिक उद्योगों, जो अर्थव्यवस्था के आधार हैं, ने बड़ी प्रगति की है.

कृषि क्षेत्र ने कृषि मशीनों के निर्माण और सिंचाई प्रणाली के पुन: समायोजन आदि के माध्यम से अपनी सामग्री और तकनीकी नींव को मजबूत किया.देश भर में आवास निर्माण जोरों पर चल रहा है, लोगों के नए घरों में जाने की खबरें साल भर सुर्खियों में रहीं.

ये आर्थिक उपलब्धियाँ वर्ष 2024 के लिए और भी बेहतर परिवर्तनों का संकेत देती हैं.


तीसरा, जनवादी कोरिया ने अन्य देशों के साथ मित्रता और सहयोग के अपने संबंधों को मजबूत किया, जिससे अमेरिकी नेतृत्व वाली सेनाओं की उस पर अंतरराष्ट्रीय दबाव डालने की कोशिश विफल हो गई. 

 चीन और रूस ने कोरियाई युद्ध (1950-1953) में अपनी जीत की 70वीं वर्षगांठ के जश्न के लिए जनवादी कोरिया में उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भेजे.और वर्कर्स पार्टी के महासचिव काॅमरेड किम जंग उन  के रूस दौरे ने द्विपक्षीय संबंधों में एक नया मील का पत्थर स्थापित किया. मानव जाति की स्वतंत्रता, प्रगति और शांतिपूर्ण जीवन को कमजोर करने के उद्देश्य से साम्राज्यवादियों की सैन्य धमकी, उकसावे, मनमानी और अत्याचार को विफल करने और क्षेत्र में जनवादी कोरिया की संप्रभुता और हितों, अंतर्राष्ट्रीय न्याय, शांति और सुरक्षा की रक्षा करने में इसका ऐतिहासिक महत्व था.

2023 में इन घटनाक्रमों को देखते हुए कोई भी अंदाजा लगा सकता है कि जारी टकराव में कौन सा देश जीतेगा.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत के गौरवपूर्ण 70 साल

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत

असहमति का अधिकार