साल 2023: जनवादी कोरिया की प्रमुख घटनाएं

 1.काॅमरेड किम जंग उन का रूस दौरा

काॅमरेड किम जंग उन ने 12 से 17 सितंबर तक रूस का दौरा किया और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ शिखर सम्मेलन किया. उन्होंने वोस्तोचनी कोस्मोड्रोम, कोम्सोमोल्स्क-ऑन-अमूर हवाई जहाज संयंत्र, केनेविच वायु सेना बेस और प्रशांत बेड़े का भी दौरा किया और जनवादी कोरिया और रुस के बीच सैन्य क्षेत्र सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की गई. इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का ध्यान भी जनवादी कोरिया-रूस संबंध पर रहा.

2.टोही उपग्रह का सफल प्रक्षेपण

दो असफलताओं के बाद, जनवादी कोरिया 21 नवंबर की रात को टोही उपग्रह 'माल्लीग्यंग-1' लॉन्च करने में सफल रहा. इसने पूर्वोत्तर एशिया के सैन्य परिदृश्य में एक नया परिवर्तन ला दिया. जनवादी कोरिया को इस टोही उपग्रह द्वारा भेजे गए अमेरिकी सैन्य ठिकानों सहित दक्षिण कोरिया, संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान में प्रमुख सैन्य सुविधाओं की तस्वीरों की दैनिक रिपोर्ट प्राप्त होने लगी.

3.विभिन्न परमाणु हथियारों का विकास और संविधान में संशोधन

इस साल, जनवादी कोरिया ने बड़ी संख्या में नए परमाणु हथियारों का अनावरण किया, जिसमें ह्वासंगफो-18 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल, एक सामरिक परमाणु पनडुब्बी, ह्वासान-31 सामरिक परमाणु हथियार और परमाणु क्रूज मिसाइल से लैस एक गश्ती जहाज शामिल हैं। इसके अलावा, 14वीं सुप्रीम पीपुल्स असेंबली की 9वीं बैठक 26-27 सितंबर को आयोजित की गई थी, और परमाणु बलों को मजबूत करने की नीति को संविधान में शामिल किया गया और हर साल 18 नवंबर को ह्वासंग -17 के परीक्षण प्रक्षेपण के दिन को मिसाइल उद्योग दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया.

4.विजय दिवस' 70वीं वर्षगांठ सैन्य परेड और सशस्त्र उपकरण प्रदर्शनी-2023

जनवादी कोरिया ने विजय दिवस की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर 27 जुलाई को आयोजित बड़े पैमाने पर सैन्य परेड में रूसी और चीनी प्रतिनिधिमंडलों को आमंत्रित किया, जो जनवादी कोरिया, चीन और रूस के बीच एकजुटता प्रदर्शित करता है. विशेष रूप से, काॅमरेड किम जंग उन ने रूसी रक्षा मंत्री के साथ सशस्त्र उपकरण प्रदर्शनी-2023 का दौरा किया। इसके अलावा, जनवादी कोरिया ने पीपुल्स आर्मी की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ (8 फरवरी) और 'गणतंत्र ' की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ (9 सितंबर) पर एक भव्य सैन्य परेड का आयोजन किया.

 5. खांगवन प्रांत में बाढ़ राहत कार्य 

अगस्त के महीने में टाइफून खानून ने देश के खांगवन प्रांत में तबाही मचाई. काॅमरेड किम जंग उन ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर मार्गदर्शन किया, क्षति की मरम्मत के लिए सेना भेजी, और कीटनाशकों का छिड़काव करने के लिए परिवहन विमानों और हेलीकॉप्टरों को लामबंद किया. उन्होंने अधिकारियों के गैर-जिम्मेदाराना रवैये की भी आलोचना की. उसी दौरान उन्होंने दक्षिणी फ्यंगआन प्रांत स्थित आनसक ज्वारीय क्षेत्र का दौरा किया, और इसके लिए वे अपनी कमर तक समुद्र के पानी से भरे चावल के खेत तक में भी घुस गए. 

6. राष्ट्रीय मातृ सम्मेलन

जनवादी कोरिया में 5वां राष्ट्रीय मातृ सम्मेलन 11 साल के बाद 3 दिसंबर को आयोजित किया गया. इस मातृ सम्मेलन में, नव स्थापित " कम्युनिस्ट मातृ सम्मान पुरस्कार" 20 माताओं को प्रदान किया गया. इस अवसर पर काॅमरेड किम जंग उन ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि माताओं की रैली "पार्टी कांग्रेस या पार्टी केंद्रीय समिति की बैठक जितनी ही महत्वपूर्ण थी."

7. नवनिर्माण कार्य 

इस साल राजधानी फ्यंगयांग समेत पूरे देश में बड़े पैमाने पर निर्माण कार्यजारी रहा. फ्यंगयांग के ह्वासंग क्षेत्र में दूसरे चरण का निर्माण शुरू हुआ (15 फरवरी, 10,000 घर), सफो जिले में निर्माण कार्य शुरू हुआ (25 फरवरी, 4,100 घर), और ह्वासंग क्षेत्र में निर्माण कार्य का पहला चरण पूरा हुआ, जिसका निर्माण पिछले साल 2022 में शुरू हुआ था (16 अप्रैल, 10,000 घर), देफ्यंग जिले में निर्माण कार्य चालू हुआ (21 मई, 1,400 घर). खांगदोंग ग्रीनहाउस फार्म का निर्माण भी शुरू हुआ. इसके अलावा देश के ग्रामीण क्षेत्रों में नए घरों का निर्माण इस साल भी अनवरत जारी रहा.


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत के गौरवपूर्ण 70 साल

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत

असहमति का अधिकार