जनवादी कोरिया का तथाकथित राजतंत्र

 


आम तौर पर जनवादी कोरिया(उत्तर कोरिया) के बारे में तथाकथित मुख्यधारा के मीडिया के अलावा उदारवादियों और यहाँ तक कि कुछ "असली मार्क्सवादियों और कम्युनिस्टों के कुछ खेमों द्वारा कई तरह की बदनाम, मनगढ़ंत , विकृत और अपमानजनक बातें की जाती हैं . उनमें से एक बात यह है कि 'हम जनवादी कोरिया का समर्थन नहीं कर सकते क्योंकि यह एक राजशाही है ...... 

आइए तथ्यों को देखें और तथाकथित राजशाही जनवादी कोरिया और ब्रिटेन जो कि घोषित रुप से 'संवैधानिक राजशाही' के रूप में जाना जाता है , कि तुलना करें.

ब्रिटेन में राज्य के प्रमुख किंग चार्ल्स हैं, और जनवादी कोरिया के प्रमुख काॅमरेड किम जंग उन हैं, जो जनवादी कोरिया के राज्य मामलों के आयोग(State Affairs Commission, 국무위원회 )के अध्यक्ष और वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया के महासचिव हैं. दोनों पद निर्वाचित पद हैं, किंग चार्ल्स निर्वाचित नहीं हैं. ( वैसे भी जिस भी "लिबरल डेमोक्रेसी" के प्रमुख निर्वाचित है तो उन्हें हर हाल में कारपोरेट की ही चाकरी करनी ही है. और विश्वगुरु के लोकतंत्र के तो क्या ही कहने!) 


जनवादी कोरिया के 'समाजवादी संविधान' का अनुच्छेद 101 कहता है कि

"जनवादी कोरिया के राज्य मामलों के आयोग के अध्यक्ष को सुप्रीम पीपल्स असेंबली (जनवादी कोरिया की संसद) में चुना जाता है '

और अनुच्छेद 102 कहता है कि

"कोरिया लोकतांत्रिक जनवादी गणराज्य के राज्य मामलों के आयोग के अध्यक्ष का कार्यकाल सुप्रीम पीपुल्स असेंबली के समान ही है"

यह वास्तव में किंग चार्ल्स की भूमिका और स्थिति से काफी अलग है

इतना ही नहीं जनवादी कोरिया के समाजवादी संविधान के अनुच्छेद 106 के अनुसार 'कोरिया लोकतांत्रिक जनवादी गणराज्य के राज्य मामलों के आयोग के अध्यक्ष सुप्रीम पीपुल्स एसेंबलीके प्रति जवाबदेह हैं'. यह ब्रिटेन के राजा/रानी के विपरीत है जो ब्रिटेन की संसद के प्रति जवाबदेह नहीं हैं. वास्तव में ब्रिटिश राजा/रानी के पास संसद को भंग करने की कानूनी शक्ति है, यह आखिरी बार 1830 में इस्तेमाल किया गया था लेकिन अभी भी मौजूद है.

वास्तव में विभिन्न स्रोतों से कई लेख बताते हैं कि ब्रिटेन के राजा/रानी वास्तव में कानून से ऊपर है.

जनवादी कोरिया की संप्रभुता वहाँ के मजदूरों, किसानों, सैनिकों, मजदूर बुद्धिजीवियों और अन्य सभी मेहनतकश लोगों में निहित है . मेहनतकश लोग अपने प्रतिनिधि अंगों के माध्यम से राज्य की शक्ति का प्रयोग करते हैं - सुप्रीम पीपुल्स असेंबली से लेकर स्थानीय पीपुल्स असेंबली सभी स्तरों पर. 

इसके अतिरिक्त ब्रिटिश राजा/रानी को अन्य शक्तियां प्राप्त हैं जो काॅमरेड किम जंग उन के पास नहीं हैं. उदाहरण के लिए gov.uk वेबसाइट कहती है 'जब कोई वसीयत या ज्ञात परिवार के बिना मर जाता है, तो उनकी संपत्ति स्वत: राजा/ रानी को स्वामी रहित संपत्ति के रूप में स्थानांतरित हो जाती है.यह किसी भी प्रकार की संपत्ति हो सकती है, जैसे भवन, पैसा या व्यक्तिगत संपत्ति" .

इसलिए जब ध्यान से देखा जाए और बिंदुवार विश्लेषण किया जाए तो यह दावा कि जनवादी कोरिया एक राजशाही है, वास्तव में काफी बेतुका और बेहूदगी भरा है.


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत के गौरवपूर्ण 70 साल

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत

असहमति का अधिकार