ह्वासंग टाउनशिप

 

जनता के लिए बसाया गया एक और शानदार टाउनशिप!


 
विगत 16 अप्रैल 2023 को आम जनता के लिए जनवादी कोरिया की राजधानी फ्यंगयांग के ह्वासंग में पहले चरण के 10,000 फ्लैटों वाले शानदार टाउनशिप का उद्घाटन वर्कर्स पार्टी के महासचिव काॅमरेड किम जंग उन द्वारा किया गया. इस विशालकाय टाउनशिप का शिलान्यास 12 फरवरी 2022 को किया गया और 1 साल 2 महीने 4 दिनों के बाद देश की असली मालिक आम जनता को सुपुर्द कर दिया गया.


 
समाजवाद के विकास और भविष्य की प्रतीक ये इमारतें जनवादी कोरिया की महान वर्कर्स पार्टी की अमर यात्रा के साथ-साथ दुनिया में देश की जनता की गरिमा और समृद्धि का प्रदर्शन करने और एक नए युग की शुरुआत करने के लिए एक के बाद एक उभर रही हैं. इस आधुनिक टाउनशिप का निर्माण जनवादी कोरिया की जन सेना के जवानों और सामान्य नागरिक निर्माण मजदूरों द्वारा क्रांतिकारी भावना से किया गया है. 2 सालों में फ्यंगयांग में 20,000 फ्लैटों के साथ साथ दो आधुनिक टाउनशिप भी अस्तित्व में आ चुके हैं जो पार्टी की जनवरी 2021 की आठवीं कांग्रेस के निर्णयानुसार पांच सालों में जनता के लिए 50,000 फ्लैट बनाने की परियोजना का ही हिस्सा हैं. इस साल यानि 16 फरवरी 2023 से 10,000 नए फ्लैटों का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है और 2024 तक एक और शानदार टाउनशिप अस्तित्व में आ जाएगा.

 
ह्वासंग टाउनशिप में जनता की सुविधा के लिए 150 से ज्यादा हेक्टेयर के क्षेत्र में विभिन्न गगनचुंबी इमारतें, ऊंची-ऊंची अपार्टमेंट इमारतें, सार्वजनिक भवन, सार्वजनिक सेवा प्रतिष्ठान और अन्य जन सुविधाएं स्थित हैं. यह टाउनशिप देश के महान नेताओं काॅमरेड किम इल संग और काॅमरेड किम जंग इल के समाधि स्थल के निकट उसकी जमीन पर बना है. क्या विश्व के तथाकथित सबसे बड़े लोकतंत्र में यह कल्पना की जा सकती है कि राजघाट या शांति वन या शक्ति स्थल की हजारों एकड़ जमीन के कुछ हिस्सों पर आम नता के लिए शानदार घर बनाए जाऐं? इसके पहले भी जनवादी कोरिया में देश के पूर्व राष्ट्रपति काॅमरेड किम इल संग के निवास स्थान यानि वहाँ के राष्ट्रपति भवन को तोड़कर आम जनता के लिए भव्य टाउनशिप बनाया जा चुका है.

 
ह्वासंग की इन गगनचुंबी इमारतों का मालिकाना हक किसी कारपोरेट का नहीं आम जनता का है. पूंजीवादी देशों में आप कितनी भी शानदार बुर्ज खलीफा या उसके पहले की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग बना लीजिए लेकिन सब जानते हैं कि उसका मालिकाना हक पूंजीपतियों के पास ही रहता है, उसे बनाने वाले  मजदूरों के पास नहीं पर जनवादी कोरिया में ऐसा नहीं है. वहाँ आवास का अधिकार एक मौलिक अधिकार है और राज्य का कर्तव्य है कि वह जनता के सभ्य और सुसंस्कारित जीवन के लिए आधुनिक घर बनाकर दे.

 
यहाँ रहने के लिए किसी को किसी भी तरह की किश्तें या किराया नहीं चुकाना पड़ेगा या बेदखल होने का खतरा नहीं रहेगा. पर हमें क्या हमें तो विश्व के सबसे अमीर, ताकतवर और लिबरल डेमोक्रेसी वाले देश की व्यवस्था ज्यादा रास आती है जहाँ नौकरी जाने पर घर छिन जाता है या किराया नहीं देने पर जबरन पुलिस के दम पर घर से निकालकर दर दर की ठोकरें खाने पर मजबूर कर दिया जाता है.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत के गौरवपूर्ण 70 साल

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत

असहमति का अधिकार