दुनिया की सबसे आलीशान मजदूर बस्ती


जनवादी कोरिया एक अद्भुत देश है! अब जनवादी कोरिया यानि नार्थ कोरिया की तुलना अमेरिका , यूरोप, आस्ट्रेलिया के छीनाझपटी वाले लोकतंत्र और भारत के "गुजरात माॅडल" या उसके पहले के "नेहरूवादी समाजवाद"  के लोकतंत्र से करना तबतक बेमानी है, जबतक इन तथाकथित लोकतंत्र के पुजारियों वाले देशों में मजदूरों को इतने आलीशान टाउनशिप  में मुफ्त में फ्लैट नहीं मिल जाते. इसे प्रोपेगेंडा समझने वाले अपनी सूचना का स्त्रोत देखें, उसका विश्लेषण करें और अपनी समझ लगाऐं कि कैसे एक देश कठोर आर्थिक प्रतिबंधों के अलावा हमेशा युद्ध के खतरे का सामना करते हुए अपनी जनता के लिए बेहतर से बेहतरीन करने की कोशिश करता रहता है.


जनवादी कोरिया की राजधानी में नया नया बना विशालकाय सोंगह्वा स्ट्रीट टाउनशिप (송화거리). इसका निर्माण कार्य 23 मार्च 2021 को शुरू हुआ और 11 अप्रैल 2022 से इसमें लोग रहने भी लगे.इस टाउनशिप में फ्लैट के अलावा स्कूल, अस्पताल, सांस्कृतिक मनोरंजन केंद्र, पार्क, शापिंग काम्प्लेक्स, खेलकूद के मैदान समेत अन्य जन सुविधाएं भी हैं. इस टाउनशिप में 80 मंजिला फ्लैट काम्प्लेक्स से लेकर कई अन्य बहुमंजिली इमारतें भी हैं. 

जनवादी कोरिया की एक एक इमारत सच्चे समाजवाद और उसकी उच्चतम अवस्था साम्यवाद यानि कम्युनिज्म की ओर बढ़ने की मजबूत इरादों की दास्ताँ बयान करती है. 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत के गौरवपूर्ण 70 साल

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत

असहमति का अधिकार