साम्राज्यवादी सहायता से इंकार

 जनवादी कोरिया साम्राज्यवादी सहायता को अस्वीकार करने में क्यों सही है? 


इन दिनों साम्राज्यवादी पश्चिमी देशों के मुख्यधारा का मीडिया पूरी दुनिया में चिल्ला चिल्लाकर कह रहा है कि "उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने भोजन की कमी के बावजूद 'जहरीली कैंडी' समान विदेशी सहायता को अस्वीकार करने का आग्रह किया! "



 यहाँ यह स्पष्ट करना जरूरी है कि जनवादी कोरिया की मीडिया ने वास्तव में 'जहरीली कैंडी' शब्द का उपयोग नहीं किया है और न ही जनवादी कोरिया में किसी प्रकार का 'खाद्य संकट' है. जनवादी कोरिया के प्रमुख अखबार 'रोदोंग सिनमुन' (로동신문, Rodong Sinmun) के 22 फरवरी 2023 के कोरियाई और अंग्रेजी भाषा संस्करण(स्क्रीनशॉट नीचे, इसमें देख लीजिए कहाँ लिखा है "जहरीली कैंडी Poisoned Candy जैसा शब्द) . 



खबर का लिंक (अंग्रेजी)  

http://www.rodong.rep.kp/en/index.php?OEAyMDIzLTAyLTIyLUgwMDFAM0BAQDFANA==

कोरियाई लिंक

http://www.rodong.rep.kp/ko/index.php?OEAyMDIzLTAyLTIyLU4wMjhAMTFAQEAxMjg=

ये लिंक कईयो की आदर्श "लिबरल डेमोक्रेसी" दक्षिण कोरिया को छोड़कर सारी दुनिया में खुलेगा. जनवादी कोरिया को सही से जानने और पढ़ने की कोशिश से ही दक्षिण कोरिया की डेमोक्रेसी भाजपा के हिंदू की तरह खतरे में आ जाती है) 

के एक लेख में कहा गया है कि "क्या अर्थव्यवस्था में स्वावलंबन के बिना, प्रत्येक देश या राष्ट्र की राजनीति में स्वतंत्रता का एहसास करना और अस्तित्व के अधिकार की रक्षा और विकास करना संभव है? इस लेख में आगे यह बताया गया कि "दूसरों की चीजों और मदद के आधार पर आर्थिक विकास अस्थायी विकास या शानदार परिवर्तन तो ला सकता है, लेकिन इससे निरंतर और नियोजित विकास की उम्मीद करना कठिन है" और इस लेख ने निष्कर्ष निकाला कि " जिस तरह जूछे विचार हमारा जीवनदाता है, उसी तरह स्वतंत्र राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था हमारा शाश्वत जीवन है".

लेख में भले ही न लिखा हो पर क्या यह वाकई सच नहीं है कि विदेशी सहायता वास्तव में एक जहरीला प्याला या 'जहरीली कैंडी' है? साम्राज्यवादी देशों से मिलने वाली सहायता सबसे पहले निर्भरता की ओर ले जाती है और एक देश फिर से एक उपनिवेश बन जाता है. इसके अलावा, साम्राज्यवादी देश सहायता में दिए जाने वाले प्रत्येक डॉलर के बदले में 10 या 100 डॉलर का लाभ ले लेते हैं. साथ ही, साम्राज्यवादियों ने सहायता को समाजवाद को कमजोर करने और नष्ट करने के औजार के रूप में इस्तेमाल किया। दक्षिण कोरिया एक आश्रित देश का एक विशिष्ट उदाहरण है. सचमुच दर्जनों अमेरिकी और अन्य विदेशी बहुराष्ट्रीय कंपनियां दक्षिण कोरियाई अर्थव्यवस्था पर हावी हैं और दक्षिण कोरिया पर 639 बिलियन डॉलर का कर्ज बकाया है! (मुख्यधारा की मीडिया आपको ये तथ्य कभी नहीं बताती). 

 

काॅमरेड किम इल संग ने कहा, "यह सच नहीं है कि हम बिना सहायता के नहीं रह सकते. हम न केवल सहायता के बिना अपनी इच्छानुसार जी सकते हैं, बल्कि शानदार ढंग से समाजवाद का निर्माण भी कर सकते हैं, और निश्चित रूप से ऐसा करना चाहिए. ” आगे उन्होंने यह भी कहा " स्वतंत्र राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था का निर्माण साम्राज्यवादियों को भारी झटका देगा और उस बेतुके तर्क को पूरी तरह से तोड़ देगा जो दावा करते हैं कि समाजवाद को बाहरी सहायता के बिना नहीं बनाया जा सकता है".

जनवादी कोरिया में समाजवाद का निर्माण शानदार ढंग से हुआ है. जनवादी कोरिया में 1946 और 1984 के बीच औद्योगिक उत्पादन मूल्य में 431 गुना वृद्धि हुई. इसी अवधि में प्रति व्यक्ति राष्ट्रीय आय में 65 गुना की वृद्धि हुई.अनाज का उत्पादन 5 गुना बढ़ा 1950 के दशक के उत्तरार्ध में देश की पुनर्निर्माण की अवधि जिसे छल्लीमा युग (천리마 시대, Chollima Age. कोरियाई लोककथाओं में छल्लीमा एक मिथकीय घोड़ा है जो एक दिन में हजारों मील की लंबी दूरी तय कर सकता है) कहा जाता है, के एक वर्ष में औद्योगिक उत्पादन वृद्धि 40 प्रतिशत तक पहुंच गई, जो भूतपूर्व सोवियत संघ की तुलना में एक उच्च दर थी. देश में कई नए आवासीय इलाके जो वास्तव में छोटे शहरों के आकार के हैं, जैसे कि छांगजन स्ट्रीट (창전거리), मिरे साइंटिस्ट्स स्ट्रीट(미래과학자거리), रयोमयोंग स्ट्रीट(려명거리)और सोंगह्वा स्ट्रीट (송화거리)का निर्माण पिछले कुछ वर्षों में किया गया है.

 जनवादी कोरिया ने बिना किसी साम्राज्यवादी सहायता के रिकॉर्ड समय ((90 दिन) में कोविड 19 को हरा दिया.

(https://janwadikorea.blogspot.com/2022/09/19.html?m=1 ) 

जनवादी कोरिया ने 3 साल पहले अपनी सीमाओं को पूरी तरह बंद कर दिया था और उसके बावजूद भी शान से जिंदा है जबकि कुछ देश 3 दिन भी नहीं टिके.

जनवादी कोरिया ने साम्राज्यवादी सहायता को अस्वीकार करके बिलकुल सही किया है. बेहतर होगा कि साम्राज्यवादी देश अपनी सहायता सामग्रियों को अपने देश के गरीबों और जरुरतमंदों में बांट दें और जनवादी कोरिया की मदद करने का पाखंड छोड़ दें. 


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत के गौरवपूर्ण 70 साल

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत

असहमति का अधिकार