संकल्प महारैली


वर्कर्स पार्टी की आठवीं सेंट्रल कमिटी की छठवीं प्लेनरी मीटिंग के निर्णयों को पूरी तरह से लागू करो! 

जनवरी के प्रथम सप्ताह में जनवादी कोरिया की फिजाओं में यह नारा गुंजायमान रहा. वर्कर्स पार्टी की आठवीं सेंट्रल कमिटी की छठवीं प्लेनरी मीटिंग 26 दिसम्बर से 31 दिसम्बर 2022 तक पार्टी मुख्यालय में हुई. तत्पश्चात मीटिंग में लिए गए निर्णयों को लागू कराने के लिए देश की राजधानी फ्यंगयांग समेत सारे प्रांतों उत्तर एवं दक्षिण फ्यंगआन,  उत्तर एवं दक्षिण ह्वांगहे, खांगवन, उत्तर एवं दक्षिण हामग्यंग, रयांग्गांग , छागांग और तीन विशेष प्रशासनिक इकाईयों नाम्फो, केसंग और रासन में संकल्प महारैली और जूलूस का आयोजन किया गया. फ्यंगयांग में संकल्प महारैली दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्टेडियम मई दिवस स्टेडियम में एक लाख लोगों की भागीदारी के साथ आयोजित की गई, पार्टी के अधिकारियों के जोशीले भाषणों के साथ पार्टी के निर्णयों को लागू कराने का संकल्प लिया गया और विशाल जूलूस निकाला गया और अंत में देश के प्रमुख बैंड ने हौसला अफ़ज़ाई के लिए क्रांतिकारी गीत संगीत पेश किए. वहीं सारे प्रांतों की राजधानियों के मुख्य चौराहे या मैदानों में संकल्प महारैली का आयोजन किया गया जिसमें  वक्ताओं के जोशीले भाषण के साथ " छठवीं प्लेनरी बैठक के निर्णयों को पूरी तरह से लागू करो!, "पार्टी द्वारा निर्देशित जन अर्थव्यवस्था के 12 लक्ष्यों को हासिल करो!" जैसे नारों और गाजे बाजे के साथ पार्टी के लाल झंडे और देश के झंडे , बैनर और प्लेकार्ड के साथ विशाल जूलूस निकाला गया . इन सभी संकल्प महारैलियों में पार्टी के स्थानीय पदाधिकारियों के साथ, पार्टी के सदस्यों और मजदूर, किसान और छात्र जन संगठनों के कार्यकताओं ने शिरकत की.

दिसम्बर 2022 के आखिरी हफ्ते में आयोजित इस प्लेनरी मीटिंग में आठवीं कांग्रेस के निर्णयों को लागू करने और उसके बाद वर्ष 2022 में की गई  प्लेनरी मीटिंगों की बड़ी सफलताओं की समीक्षा की गई. 2022 में जनवादी कोरिया में कोविड-19 के उन्मूलन और राष्ट्रीय सुरक्षा के सफल उत्थान जैसी महान उपलब्धियां हासिल की गईं. बैठक में पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व निकायों में कुछ बदलाव किए गए और आने वाले वर्ष के लिए  कार्यों की रूपरेखा तैयार की गई. 


इस प्लेनरी मीटिंग में यह समझ बनी  कि पार्टी को मजबूत करने में बड़ी सफलता मिली है.इसके अलावा इस मीटिंग में इस बात की भी फिर से पुष्टि की गई कि स्वतंत्रता, स्वावलंबन और आत्मनिर्भरता ही कोरियाई क्रांति के लिए अपरिवर्तनीय मूलमंत्र हैं यह उन लोगों के लिए एक बड़ा झटका है जो जनवादी कोरिया पर पूंजीवादी प्रवृत्ति की 'सुधार' और 'खुलेपन ' की नीति लागू करना चाहते हैं। इसके अलावा इस मीटिंग ने आत्मनिर्भरता के सिद्धांत को मोलभाव करने की कोशिश करने के गए गुजरे विचार को एक दृढ़ और भारी झटका दिया, दूसरों (विदेशी ताकतों) की तकनीक पर निर्भरता को नकार दिया, और यह स्वीकार किया कि यह आवश्यक है गलत विचारों के उन सभी अवशेषों का सफाया करने के लिए संघर्ष जारी रखा जाए जो वस्तुगत परिस्थितियों के बहाने पार्टी के काम में बाधा डाल रहे हैं. 


पार्टी के जेनरल सेक्रेट्री काॅमरेड किम जंग उन ने इस मीटिंग में अपनी रिपोर्ट में कहा कि 2023 जनवादी कोरिया के लिए सबसे महत्वपूर्ण वर्ष होगा क्योंकि इसी साल पितृभूमि मुक्ति संग्राम में जीत की 70वीं वर्षगांठ मनाई जाएगीऔर यह साल जनवरी 2021 में वर्कर्स पार्टी की आठवीं कांग्रेस द्वारा निर्धारित पंचवर्षीय योजना का तीसरा साल होने के साथ-साथ जनवादी कोरिया की स्थापना का भी 75 वां साल भी है.


इस मीटिंग में फ्यंगयांग में निर्माणाधीन ह्वासॉन्ग क्षेत्र में दूसरे चरण के 10 000 फ्लैटों के निर्माण के अलावा 3,700 फ्लैटों को बनाने का कार्य आगे रखा गया . यह अत्यंत प्रभावशाली है और इससे लोगों के जीवन स्तर में सुधार होगा. जनवादी कोरिया अपनी जनता के लिए बहुत तेज गति से आवास निर्माण कर रहा है, जिसकी जानकारी अन्य देशों को नहीं है.


अमेरिकी साम्राज्यवादियों की तीव्र शत्रुतापूर्ण नीति और अमेरिकी साम्राज्यवादियों, दक्षिण कोरियाई कठपुतलियों और अन्य शत्रुतापूर्ण ताकतों के बढ़ते खतरे के कारण, रिपोर्ट ने जनवादी कोरिया को अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया और देश के परमाणु शस्त्रागार में  "तीव्र वृद्धि' का आह्वान किया. इसके अलावा इस साल जनवादी कोरिया अपना पहला सैन्य टोही उपग्रह प्रक्षेपित करेगा. 


जनवादी कोरिया अपने परमाणु शस्त्रागार का निर्माण करने और सुरक्षा क्षमताओं को बढ़ाने के लिए अन्य उपाय करने के लिए पूरी तरह से सही है क्योंकि शांति को सुरक्षित रखने और अमेरिकी साम्राज्यवादी खतरे और ब्लैकमेल से  समाजवाद का बचाव करने का यही एकमात्र तरीका है.


जनवादी कोरिया की कोरियाई पीपुल्स आर्मी भी वैचारिक और राजनीतिक शक्ति को बढ़ाएगी क्योंकि इस साल अमेरिकी साम्राज्यवादी आक्रमणकारियों के खिलाफ पितृभूमि मुक्ति युद्ध में जीत की 70वीं वर्षगांठ है.


इसके अलावा इस छठी प्लेनरी मीटिंग में लिए गए निर्णय 2023 में कोरियाई क्रांति की जीत के लिए एक दिशानिर्देश के रूप में काम करेंगे. इन  निर्णयों को लागू करने से जनवादी कोरिया के लोगों के जीवन स्तर में वृद्धि होगी और जनवादी कोरिया की राष्ट्रीय सुरक्षा क्षमता को मजबूत करने के लिए बड़े कदम उठाए जाएंगे. वर्कर्स पार्टी की आठवीं सेंट्रल कमिटी की छठवीं प्लेनरी मीटिंग के फैसलों और आत्मनिर्भरता के बैनर को कायम रखते हुए, जनवादी कोरिया अमेरिकी साम्राज्यवाद के खिलाफ अपने संघर्ष में एक बार फिर विजयी होगा!


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत के गौरवपूर्ण 70 साल

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत

असहमति का अधिकार