भारत की खबरें


जनवादी कोरिया के टीवी चैनल पर कश्मीर की हस्तकला और जोशीमठ की खबरें



इस हफ्ते जनवादी कोरिया के  टीवी चैनल पर रोजाना शाम को प्रसारित होने वाले न्यूज़ बुलेटिन की अंतर्राष्ट्रीय खबरों में भारत से दो खबरें रहीं.


कश्मीर की हस्तकला के बारे में यह बताया जा रहा है कि भारत के कश्मीर राज्य में परंपरागत हस्तकला के विकास  की पुरजोर कोशिशें की जा रही है. यहाँ के ढाई लाख लोग पारंपरिक हस्तकला पर निर्भर हैं. यहाँ का रेशम और लकड़ी की बनी वस्तुऐं अपनी गुणवत्ता और कारीगरी के लिए प्रसिद्ध हैं, लेकिन कुछ सालों से आर्थिक कारणों से हस्तकला की वस्तुओं के उत्पादन में भारी कमी आई थी पर अब स्थानीय निवासी गायब होती जा रही अपने राज्य की कला को जीवित रखने के लिए इसका पुनरोद्धार और इसमें लोगों की दिलचस्पी बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं. 

 
जोशीमठ वाली खबर में यह बताया गया है कि हिमालय में बसे इस कस्बे में जमीन धंसने से नुकसान हुआ है. स्थानीय निवासियों के अनुसार 2012 की बाढ़ के बाद से जमीन में बदलाव शुरू हो गया. जमीन के धंसने से एक मंदिर गिर गया और 600 घरों के दीवारों में दरारें आ गई और प्रभावित लोगों ने अस्थायी कैंपों में शरण ली.


जनवादी कोरिया के टीवी चैनल में भारत के अलावा दूसरे देशों की खबरें भी दिखाई जाती है और भारत के साथ तो जनवादी कोरिया के राजनयिक संबंध भी हैं और वो भारत का मित्र देश भी है. नई दिल्ली में बाकायदा जनवादी कोरिया की समाचार एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज़ एजेंसी (KCNA) का संवाददाता भी है पर पता नहीं भारत के दूरदर्शन या पीटीआई का संवाददाता फ्यंगयांग में मौजूद है भी या नहीं. खैर शैतान अमेरिका और उसकी औलाद दक्षिण कोरिया के जनवादी कोरिया के खिलाफ अनेकों झूठ की तरह इस झूठ को भी दफन कर देना चाहिए कि वहाँ के लोगों को दूसरे देशों के बारे में कुछ नहीं पता चलता है.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत के गौरवपूर्ण 70 साल

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत

असहमति का अधिकार