जनवादी कोरिया में स्थानीय निकायों के चुनाव

 


आगामी 26 नवंबर 2023  को जनवादी कोरिया में राजधानी फ्यंगयांग समेत सभी प्रातींय जन समितियों शहरों और जिलों की जन समितियों यानि पीपुल्स कमिटी के लिए वोट डाले जाऐंगे. हमारे संदर्भ में कहें तो देश की सभी विधानसभाओं और स्थानीय निकायों यानि नगर निगमों, नगरपालिकाओं और जिला परिषदों के प्रतिनिधियों के लिए वोट डाले जाऐंगे. जनवादी कोरिया में चुनाव एक उत्सव की तरह होता है और सारी जनता इसमें बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेती है. 

"हमारे देश की जनता केंद्रित समाजवादी व्यवस्था जिंदाबाद"!, (인민대중중심의 우리나라 사회주의제도 만세!)

 "आइए हम सब चुनाव में भाग लेकर हमारे क्रांतिकारी संप्रभुता को चट्टान की तरह मजबूत करें"! (모두 다 산거에 참가하여 우리혁명주권을 반석같이 다지자!)

ये सभी नारे वाले बैनर देश भर के चौराहे पर देखे जा सकते हैं. लाल झंडे को लहराते हुए जनवादी कोरिया की समाजवादी महिला समिति की महिलाऐं और कलाकार दल के सदस्य आते जाते लोगों को चुनाव के महत्व और इसमें भाग लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं. किसी को पहली बार इस चुनाव में भाग लेने का उत्साह है तो कारखानों में मजदूर अपने प्रतिनिधि को पीपुल्स कमिटी में भेजने के लिए उत्साहित हैं और एक आम मजदूर का जनता के प्रतिनिधि बन सकने वाली समाजवादी व्यवस्था को धन्यवाद भी दे रहे हैं. चुनाव आयोग के सदस्य भी अपने क्षेत्रों के मतदान केंद्रों और मतदाता सूची को अपडेट करने में लगे हैं( सनद रहे कि जनवादी कोरिया में चुनाव आयोग के सदस्य कोई सरकारी पदाधिकारी नहीं बल्कि निर्वाचन क्षेत्र की जनता द्वारा चुने जाते हैं). जनता भी अपना नाम मतदाता सूची में देख रही है. अगर कोई काम से अपने मतदान क्षेत्र से बाहर है तो वह देश के किसी भी मतदान केंद्र पर पहचान पत्र दिखाकर अपना वोट डाल सकता/ सकती है. 

जनवादी कोरिया में किसी भी चुनाव का उम्मीदवार उस निर्वाचन क्षेत्र की जनता की सीधी अनुशंसा और सामाजिक संगठन ओर राजनीतिक दल की अनुशंसा पर तय किया जाता है. उम्मीदवार तय होने पर उस निर्वाचन क्षेत्र की जनता द्वारा चुना गया स्थानीय चुनाव आयोग 100 से ज्यादा सदस्यों वाले निर्वाचक मंडल(선거인회의)का गठन करता है. यह निर्वाचक मंडल होने वाले उम्मीदवारों की योग्यता की सार्वजनिक रूप से जांच करता है. इसमें पास होने पर ही कोई भी आधिकारिक रूप से उम्मीदवार बन सकता है. उम्मीदवारों की संख्या पर कोई रोक नहीं है पर ज्यादातर मामलों में अंत में एक ही संयुक्त उम्मीदवार घोषित होता है और उसके समर्थन या विरोध में वोट डाले जाते हैं.

अन्य समाजवादी देशों के विपरीत जनवादी कोरिया में किसी भी चुनाव में खड़े होने के लिए कम्युनिस्ट पार्टी का सदस्य होना अनिवार्य नहीं है, निर्दलीय भी चुनाव में खड़े हो सकते हैं. 

विश्वगुरू की तरह जनवादी कोरिया के किसी भी चुनाव में धनबल और बाहुबल का इस्तेमाल दूसरे लोक की चीज है. यही नहीं जनवादी कोरिया के समाजवादी संविधान की धारा 7 जनता को अपने प्रतिनिधि का काम पसंद नहीं आने पर उसे वापस बुलाने की शक्ति प्रदान करती है और इसमें सुप्रीम लीडर भी अपवाद नहीं हैं. इसके अलावा जनवादी कोरिया में, आम नागरिकों को स्थानीय सरकारी संरचनाओं से पूछने और राय व्यक्त करने का अधिकार है, और इन संस्थानों का कर्तव्य है कि वे केंद्रीय स्तर तक और उन्हें शामिल करते हुए जनता को जवाब दें.

जनवादी कोरिया की समाजवादी संविधान की धारा 69 कहती है कि नागरिक शिकायतों और याचिकाओं को प्रस्तुत करने के हकदार है. राज्य कानून द्वारा निर्धारित निष्पक्ष रूप से शिकायतों और याचिकाओं की जांच करेगा और उनसे निपटेगा. 

इस तरह हम देख सकते हैं कि जनवादी कोरिया के शासन और राजनीति में जनता की इच्छा सचमुच व्यक्त होती है . वहाँ जनता का विद्रोह नहीं होता है क्योंकि वहां की जनता को पता है कि उनकी तकलीफों को सुनने और उसका समाधान करने का तंत्र मौजूद है. बाकी जनवादी कोरिया के दुश्मन अपने ख्याल में ही वहाँ विद्रोह करवाते रहें

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत के गौरवपूर्ण 70 साल

अमेरिकी साम्राज्यवाद पर जीत

असहमति का अधिकार